Computer के बारे मे 10 रोचक तथ्य और दिलचस्प बातें जानिए ।

COMPUTER  के बारे में 10 रोचक तथ्य और दिलचस्प बातें

आज मैं आपको computer के बारे में कुछ ऐसे facts बताने वाला हूँ जिन्हें पढ़कर आप कंप्यूटर के बारे मैं बहुत कुछ जान जायंगे। COMPUTER  का इस्तेमाल दुनिया में अब बहुत  ज्यादा ही होने लगा है kyoki  इससे हम घर बैठे बहुत से काम कर सकते है। जिसकी वजह से आज देश के युवाओं को nokari   के लिए desh भर में भटकना नहीं पड़ता है। वैज्ञानिको की बनाई हुई ये  MACHIN आज सभी के लिए मददगार साबित हो रही है।



COMPUTER  को हम अपनी भाषा मैं एक व्यापार मशीन भी कह सकते है। कहते है की कंप्यूटर की खोज Charles Babbage ने की थी। कंप्यूटर की वजह से ही Charles Babbage को computer के पिता कहा जाने लगा।

COMPUTER  की इन सभी खास वजहों से आज मैंआपको बता रहा हूँ कंप्यूटर के बारे मैं कुछ अच्छी बाते। जिन्हें पढ़कर आप COMPUTER के बारे मैं बहुत कुछ जान सकते है।

COMPUTER को शुरुवात से ही लोगो ने अपनी पसंद बना लिया था और आज भी कही बिछड़े हुये गाँवों मैं कंप्यूटर जैसे उपकरणों को देखते ही लोगो की भीड़ जमा हो जाती है। आज दुनिया का बहुत सा काम और पैसो का लेना देना ज्यादातर COMPUTER से ही ONLINE हो जाता है। आइये कंप्यूटर के बारे में कुछ रोचक और दिलचस्प बातें पढ़ते है। COMPUTER के बारे मेें 10 Interesting Facts हिंदी में 


  1. COMPUTER का सबसे पहला खोज 19 वीं ई में  हुआ था वो भी Charles Babbage के हाथो से इसकी वजह से उनको COMPUTER का पिता कहा जाता है। जिन्होंने 1900 ईसवी मैं एक यांत्रिक computer का अविष्कार किया था।
  2. एक औसत के मुताबिक एक आदमी 1 MINUTE में अपनी आँखे 25 बार झपकाता है और अगर कोई भी व्यक्ति जब COMPUTER के सामने बैठकर काम करता है तो वो अपनी पलके 10 बार भी झपका नहीं पाता है।
  3. Eniac जिसका सही और पूरा नाम था ( Electronic Numerical Integrator And Computer ) ये ELECTRONICS कंप्यूटर इतना बड़ा था जो 1800 वर्ग फुट जगह में समाता था जिसका वजन 27 टन बताया गया था
  4. अगर एक COMPUTER  में इंसान के दिमाग के बराबर क्षमता बन जाये तो वो कंप्यूटर एक सेकण्ड के हिसाब से 38 हजार खरब गणना कर सकता है जो TB. (TERABYTES) को डाटा में बदलने में सक्षम हो जाता है
  5. IBM  ने 1980 में एक डेस्कटॉप COMPUTER का अविष्कार किया था जिसका माडल 5120 रखा गया था। उस COMPUTER का भार 105 पाउंड था जिसके बाहर का फ्लोफी ड्राइव 130 पाउंड था।
  6. 1980 में कंप्यूटर के keyboard का अविष्कार किया गया था। COMPUTER चलाते समय सबसे ज्यादा हम माउस को यूज करते है जिसे शुरुवात में Doug Engelbart ने 1964 में सर्वप्रथम लकड़ी का बनाया था।
  7. 1970 में सबसे पहली FLOFY डिस्क का अविष्कार किया गया था उस डिस्क की क्षमता मात्र 75.79 KB थी। 1980 में सबसे पहले MONITER  का प्रयोग किया गया था।
  8. अंग्रेजी भाषा में एक शब्द आता है Compute जिस नाम का अर्थ होता है किसी भी चीज की गणना करना और इसी नाम से COMPUTER नाम का अविष्कार हुआ था। आज computer की help से wol के सारे पैसे की रखवाली की जा रही है
  9. दोस्तों HARD DISK  में हम अपनी कोई भी जरुरी चीज सेफ्टी रख सकते है जो हमारे लिए बहुत फायेदेमंद है और सबसे पहली हार्ड डिस्क का अविष्कार 1979 में किया गया था जो केवल 5 MB डाटा ही कवर कर सकती थी।
यदि आपको computer में ये 10 मजेदार बातें पसंद आये और आपको इनसे कुछ सिखने को मिले तो इस POST  को अपने FRIENDS के साथ सोशल मीडिया पर share जरुर करें ताकि आपकी वजह से कोई और भी computer के बारे में रोचक जानकारी जान सके।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *